Breaking News
Home / Slider / उत्तर प्रदेश में सभी चेनलों व अनुमानकर्ताओं के ExitPoll-2022 में भाजपा की सरकार बनने के प्रबल आसार 

उत्तर प्रदेश में सभी चेनलों व अनुमानकर्ताओं के ExitPoll-2022 में भाजपा की सरकार बनने के प्रबल आसार 

उत्तराखंड गोवा में भाजपा-कोंग्रेस में बराबर की टक्कर होने और पंजाब में कोंग्रेस से छूट जा रही सत्ता आप की ओर मुखातिब होने के अनुमान बाद भी शिरोमणि अकालीदल को अपनी जीत के प्रति भरोसा अब भी बरकरार

मैं पंडित नहीं हूं, जो चुनाव को लेकर भविष्यवाणी कर सकूं; कैप्टन अमरिंदर सिंह  

 

रिपोर्ट संयोजन कुँवर अशोक सिंह राजपूत के द्वारा

लखनऊ, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा-मार्च-7; यूपी में सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग पूरी होते ही एग्जिट पोल के विवरण देने की शुरुआत सोमवार शाम से हो गई, टीवी न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने राजनीतिक पार्टियों के सफलता-असफलता पाने के लिए अलग अलग तरह के अनुमान बताये गये हैं। 5 राज्यों का सोमवार को दर्शाए गये मेगा एग्जिट पोल में BJP का यूपी गढ़ अभेद रहने के भरपूर आसार; पंजाब से कांग्रेस बेदखल, AAP सबसे बड़ी पार्टी उत्तराखंड में आप की स्थिति तीसरे पाएदान पर ठ्हरने की भ्वीष्यवाणी की गयी है। एक बात सभी की यह रही कि यूपी में योगीराज बरकरार रहेगा ओर गोवा में परिणामों के त्रिशंकु रहने की बात उभरी है जबकि कोंग्रेस भाजपा में टक्कर बराबर रहेगी, 10 मार्च को मतगणना के बाद फाइनल रिजल्ट उसी दिन आने हैं।

उत्तर प्रदेश को लेकर एक बात न्यूज चैनलों में एक समान रही कि भाजपा को अच्छा बहुमत और सत्ता में पुनः वापसी हो रही है समाजवादी पार्टी को 2014,2017 और 2019 की तरह 2022 में विपक्ष ही रहने की बात पुष्टि हो रही है।  सभी ने बसपा और कांग्रेस के सर्वाधिक खराब रिजल्ट आने की बात कही है, आप पंजाब और उत्तराखंड में बल्ले बल्ले की स्थिति में होने के बाद यूपी में एक सीट का भी खाता खुलने की बात किसी ने नहीं कही है बसपा को सबसे ज्यादा फायदा पश्चिमी और पूर्वी यूपी में दिखाया गया है। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा मणिपुर में सत्ता में वापसी करेगी पंजाब में आप अच्छा प्रदर्शन करेगी। अभी 2022 में यूपी चुनाव में 60.31% वोटिंग हुई है। 2017 में 61.28% मतदान हुआ था। यानी इस बार पिछले चुनाव से 0.94% कम मतदान हुआ है। 2012 में 59.5% मतदान हुआ था। यानी 2017 में 1.2% मतदान में इजाफा होने पर भाजपा को 265 सीटों का फायदा हुआ था।

उधर दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद जब पंजाब के पूर्व मुख्यम्न्त्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से पंजाब चुनाव में उनके गठबंधन की स्थिति के बारे में मीडिया ने सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मैं पंडित नहीं हूं, जो चुनाव को लेकर भविष्यवाणी कर सकूं। जहां तक चुनाव लड़ने का सवाल है तो मैं कह सकता हूं कि मेरी पार्टी ने अच्छा किया है। हमारी सहयोगी बीजेपी ने भी अच्छा चुनाव लड़ा है, अब नतीजों के दिन पता चलेगा कि क्या होता है। एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर रही है, जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार 50-50 संभव है।

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल बता रहे हैं कि BJP पार्टी की गठबंधन सरकार बनने वाली है,30 साल तक के रिकॉर्ड को यूपी में तोड़ा जा रहा है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ समाचार चेनलों द्वारा धामी सरकार की वापसी की बात को  कहा वहीं आधों का कोंग्रेस द्वारा भाजपा को पटखनी देने के अनुमान के प्रति कहा कि सभी एग्ज़िट पोल में भाजपा की सरकार बनती हुई नज़र आ रही है। मुझे लगता है कि असल नतीजे जब आएंगे उसमें भाजपा की कई ज़्यादा सीटें आने वाली हैं प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनेगी। लखनऊ केंट क्षेत्र की उद्यमी सेना के अफसर की पत्नी डा साधना जग्गी ने एग्जिट पोल अनुमानों में भाजपा की बढ़त पर खुशी जाहिर करते हुए कहा भाजपा सरकार और भाजपा नेट्र्त्व के लिये 10 मार्च को वोटों की गिनती के परिणाम सकारात्मक सुखदायी होंगे। उत्तराखंड के हरिद्वार देहरादून केंद्र से पंजाब, यूपी ओर उत्तराखंड के चुनावों की सटीक समाचार साझा कर रहीं राधा शर्मा को उत्तराखंड में पुष्कर धामी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार के 2022 में दोहराव होने की बात पर वह अड़िग हें।

आज तक एक्सिस ने भाजपा को सबसे ज्यादा 288 से 326 तक सीटें मिलने का अनुमान लगाया है जबकि एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा गठबंधन को 218 से 244 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 2 से 3 सीटें अन्य निर्दल के खाते में जा सकती हैं। एग्जिट पोल में सपा-गठबंधन को 71 से 105, 115-130-148 सीटें मिलने की बात कही गई है। बसपा को यूपी में 13 से 24 सीटें मिलने की बात कही जबकि चाणक्य ने बसपा को सबसे कम 2 सीटें दी हैं।  लेकिन राजनीतिक गलियारों में  3-9-12 सीटें मिलने के अनुमान व्यक्त किये हें।  कांग्रेस को उससे भी कम एक केवल 1 से 3 व 5 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है जबकि 2017 में सात सीट जीती रही।

सत्तारूढ़ बीजेपी को यूपी में 42 से 46 फीसदी वोट मिल सकने विपक्ष में सपा-गठबंधन को 32 से 34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, बसपा को 12 से 14.3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। कांग्रेस को 4-6 फीसदी वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई है तो अन्य के खाते में 4-5 फीसदी वोट जा सकते हैं। 2017 में ऐसा रहा था नतीजा; उत्तर प्रदेश में 2017 में भाजपा ने प्रचंड बहुमत की सरकार बनाई थी। पिछले चुनाव में भाजपा गठबंधन को 325 सीटें मिली थीं। अकेले बीजेपी ने 300 से अधिक सीटों पर कब्जा जमाया था। यह यूपी में बीजेपी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। सपा गठबंधन 47 सीटों पर सिमट गया था वहीं, बसपा को 19 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

SAD के दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि हमने कभी भी ओपिनियन एग्जिट पोल को अहमियत नहीं दी। हमने हमेशा देखा कि यह सारे आंकड़े गलत होते हैं 2012, 2017 अब भी यही होने वाला है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में बीजेपी को 18-22 सीटें मिलेंगी हमें विश्वास है कि भाजपा फिर से बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल बोलीं चुनाव के शुरूआत में ही कहा था कि अपना दल, भाजपा निशाद पार्टी का गठबंधन उत्तर प्रदेश में वापसी करेगा जिसमें किसी प्रकार का संदेह नहीं है।

Check Also

यूपी में HIV के 35 % मरीज को स्वास्थ्य की स्थिति पता ही नहीं, बढ़ रहा खतरा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में रहने वाले करीब 35 फीसदी एचआईवी पॉजिटिव लोग अपने स्वास्थ्य की ...