BREAKINGTop Newsदेश

बजट 2024 : अंतरिम बजट में महिलाओ, मध्यम वर्ग और करदाताओं के लिए बड़ा ऐलान, जानिए क्या?

चुनाव की दृष्टि से मध्यम वर्ग, महिलाओं और करदाताओं के लिए बड़े ऐलान कर दिए गए हैं।

Budget 2024: Big announcement for women, middle class and taxpayers in the interim budget, know what?

नई दिल्ली (भारत). वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के अंतरिम बजट को पेश कर दिया है, जिसमें ज्यादा उम्मीद तो नहीं थी। लेकिन चुनाव की दृष्टि से मध्यम वर्ग, महिलाओं और करदाताओं के लिए बड़े ऐलान कर दिए गए हैं।

मध्यम वर्ग के लिए हुई बड़े ऐलान

जितने लोग किराए के मकान में या झुकी झोपड़ियों में या फिर चल और अनधिकृत कॉलोनी में रह रहें वर्ग के पात्र हैं, उनको स्वयं के मकान खरीदने या बनाने में सरकार सहायता करने के लिए योजना की शुरुआत करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सरकार ने 3 करोड़ आवास बनाने के लिए ऐलान कर दिया है, जिसमें से 2 करोड़ आवास पांच वर्षों में बना दिए जाएंगे। सरकार ने इस तरह से देश की ग्रामीण जनता को बड़ा तोहफा देने का एलान कर दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राशि 79,590 करोड रुपए से बढ़ाकर 671 करोड़ रुपए कर दी गई है।

करदाताओं के लिए बड़ा ऐलान

कई सालों से लंबित बकाया प्रत्यक्ष का मांगों को वापस करने का फैसला कर लिया गया है। वर्ष 1962 से लेकर जितने भी पुराने कर से जुड़े विवादित मामले चल आ रहे हैं और जो 2009 से लेकर 10 तक लंबित रहे हैं, उनमें से प्रत्यक्ष कर मांगों से जुड़े ₹25000 तक के विवादित मामलों को वापस लिया जाएगा। इसी प्रकार 2010-11 से लेकर 2014-15 के जितने भी लंबित रहे प्रत्यक्ष कर मांगों से जुड़े ₹10000 तक के मामलों को वापस लिया जाएगा। सरकार के इस योजना के फैसले के अनुसार, लगभग एक करोड़ करदाताओं को फायदा हो जाएगा।

कर दरों और आयात दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। वित्त मंत्री ने यह बताया कि नए फॉर्म 26एएस से टैक्स फाइल करना आसान हो गया है। 2013 से 14 में 93 दिनों के बजे अब सिर्फ 10 दिनों में रिफंड प्राप्त हो रहा है।

वित्तीय वर्ष 2024-25 में उधर से 30.80 लाख करोड रुपए हैं। कुल व्यय 47.66 लाख करोड रुपए है। टैक्स से सरकार को 26.02 लाख करोड़ रुपए मिलने का अनुमान लगाया गया है।

महिलाओं के लिए बड़े ऐलान

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल पाएगी।

मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत टीकाकरण के लिए यू विन प्लेटफार्म बनाया जाएगा, जिसके अंतर्गत घर बैठे ही टीकाकरण संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

पिछले बजट में केंद्र सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए महिला सम्मान बचत सर्टिफिकेट योजना की शुरुआत की गई थी, जो मार्च 2025 तक उपलब्ध रहेगी। इसमें महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 साल के लिए अधिकतम ₹200000- 7% की ब्याज दर पर जमा किए जा सकते हैं।

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अनुसा,र महिलाओं को 81 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप को आर्थिक रूप से और सशक्तिकरण करने के लिए ऐलान किया गया था। इसके अंतर्गत सेल्फ हेल्प ग्रुप को जोड़कर, उन्हें कच्चा माल डिकर उन्हें डिजाइन, क्वालिटी, ब्रांडिंग और मार्केटिंग की ट्रेनिंग देकर उन्हें प्रोड्यूसर इंटरप्राइजेज के तौर पर विकसित करने का ऐलान कर दिया गया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश की 3 करोड़ महिला किसानों के बैंक मैं 54000 करोड रुपए डाले गए।

महिला और बाल विकास मंत्रालय के बजट में वित्तीय वर्ष 2022-23 की 267 करोड रुपए से ज्यादा टोटल 25,448 करोड रुपए आवंटित किए गए थे।

लिंगानुपात को बेहतर बनाने के लिए 22,3219 करोड रुपए भी आवंटित किए गए थे।

Budget 2024: Big announcement for women, middle class and taxpayers in the interim budget, know what?
Back to top button