Top Newsदेश

छत्तीसगढ़ : आज विष्णु देव की सरकार पहला पेश करेंगी बजट, 18 सालों के बाद तीसरे वित्त मंत्री का बजट होगा खास

यह बजट ऐतिहासिक और छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए बहुत ही हम रोल अदा करेगा।

रायपुर (छत्तीसगढ़). आज शुक्रवार को अपना पहला बजट छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव की सरकार पेश करेगी। 18 साल के बाद तीसरे वित्त मंत्री के रूप में ओपी चौधरी अपना बजट पेश करेंगे। कांग्रेस सरकार में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और बीजेपी सरकार में पूर्व सीएम रमन सिंह ने इसके पहले बजट पेश किया था। बीजेपी ने 2023 में प्रदेश सरकार बनने से पहले जनता से कई महत्वपूर्ण वादे किए थे उन्हें वादों को पार्टी इस बजट में उतरने की तैयारी में है। पिछली बार भूपेश की सरकार ने एक लाख 21 हजार 500 करोड़ का बजट पेश किया था। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार का बजट उससे भी बड़ा होगा।

ओपी चौधरी अपना बजट पेश करेंगे

वित्त मंत्री चौधरी ने यह बताया कि इस बजट में छत्तीसगढ़ के विकास की एक मजबूत नींव रखी गई है। जनता का लाभ ही सर्वोपरि है जनती में हम कई कार्यो को लेकर जनता के सामने उतर रहे हैं। शायद यह बजट ऐतिहासिक और छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए बहुत ही हम रोल अदा करेगा। छत्तीसगढ़ में भूपेश की सरकार ने माफिया राज चलकर प्रदेश को दिवालियापन के घर पर ला दिया था। उन्हें चुनौतियों को देखते हुए हमारी सरकार ऐतिहासिक बजट पेश करने वाली है। जिससे कि इस प्रदेश का विकास उच्चतर स्तर पर पहुंचेगी। हम अच्छा प्रशासन स्थापित कर वित्तीय व्यवस्था को मजबूत बनाएंगे। आने वाले दिनों में विकास और सुशासन का मॉडल तैयार कर अच्छे प्रदेश का निर्माण करेंगे।

जनता फिर से हम पर मुहर लगाएगी

बजट पेश करने के सवाल पर उन्होंने यह बताया कि पार्टी और मुख्यमंत्री ने जो मुझे विश्वास दिलाया है। उसके लिए मेरी या जिम्मेदारी है कि मैं वित्तीय व्यवस्था और विकास के माध्यम से आने वाले एक डेढ़ साल में प्रदेश के विकास को एक मजबूत दिशा प्रदान करूं। कांग्रेस पर चौधरी ने तंज करते हुए यह बताया कि बड़े-बड़े नेताओं बनाने की कोशिश की जा रही है लेकिन वह तैयार नहीं हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों का बहुत लगाव हैप उनके ही नेतृत्व पर छत्तीसगढ़ की जनता फिर से हम पर मुहर लगाएगी।

पेश होने वाली बजट में हो सकता है यह ऐलान

  • श्रद्धालुओं के लिए रामलला की तीर्थ योजना पर ऐलान होगा।
  • तेंदूपत्ता मजदूरों के लिए चरण पादुका (रमन सरकार की पूरी योजना)।
  • किसानों के लिए धन के अंतरर राशि की घोषणा होगी।
  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत गरीबों को 18 लाख मकान देने का टारगेट का उद्देश्य बनाया जायेगा।
  • हाफ बिजली बिल योजना लागू होगा।
  • हर घर तक नल जल योजना लागू होगी।
  • यूपीएससी की तर्ज पर प्रतियोगिताएं परीक्षा आयोजित होंगी।
  • एजुकेशन स्किल डेवलपमेंट टेक्निकल एजुकेशन पर फोकस होगा।
  • पुलिस वेलफेयर पर फोकस होगा।
  • महिलाओं के लिए निगरानी पोर्टल लॉन्च होगा।

 

Back to top button