Breaking News
Home / Slider / सेक्स की समस्याओं को दूर करता है लौंग

सेक्स की समस्याओं को दूर करता है लौंग

Health Desk. तीव्र सुगंध वाली लौंग हमारी रसोई में मिलने वाला वह खड़ा मसाला है जिसमें औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही नही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर कई तरह के दर्द व रोगों में लौंग का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. एलोपैथी हो, नेचुरोपैथी हो, आयुर्वेद हो या घरेलू नुस्खे, सभी में लौंग के औषधीय गुणों को जाना और माना जाता है. वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश शर्मा कि लौंग के फायदे कुछ इस प्रकार हैं- लौंग से पेट की गैस, उल्टी, रक्त विकार, श्वसन फेफड़ों की बीमारी, टीबी, दांत दर्द तथा पुरुषों के सेक्स रोग में भी राहत मिलती है. लौंग का इस्तेमाल काफी नियंत्रित मात्रा में करना चाहिए.

 

लौंग में पोषक तत्वों
लौंग में विटामिन बी1, बी2, बी4, बी6, बी9, विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन-के, प्रोटीन, जींक, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन, कॉपर, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कार्बोहाइड्रेट तथा फाइबर समेत अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.आयुर्वेद में लौंग के

लौंग से फायदे
भोपाल के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश शर्मा बताते हैं कि लौंग की तासीर गरम होती है तथा इसके सेवन से कफ-पित्त दोष ठीक होते हैं. इसके अलावा नियंत्रित मात्रा में इसके सेवन से भूख बढ़ती है, पेट की गैस, उल्टी-मतली, रक्त विकार, श्वसन व फेफड़ों की बीमारी, टीबी, दांतों व मसूड़ों से संबंधित समस्याओं तथा पुरुषों के यौन स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्यायों में भी राहत मिलती है.

लौंग से क्या हैं नुक्सान 
डॉ राजेश (Dr. Rajesh) बताते हैं कि लौंग का इस्तेमाल काफी नियंत्रित मात्रा में करना चाहिए. जैसे लौंग का ज्यादा सेवन करने से खून पतला हो सकता है. ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से किडनी और लीवर को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं शरीर में एलर्जी होने का खतरा भी हो सकता है. हमारे विशेषज्ञ के अनुसार नियंत्रित मात्रा में लौंग के सेवन से सेहत पर कई तरह फायदे नजर आ सकते हैं. लौंग के फायदे कुछ इस प्रकार हैं .

Check Also

भरोसा था कि अगर मैं अंत तक रहा तो मैच जिता सकता हूं : सूर्यकुमार

स्पोर्ट्स डेस्क (लखनऊ). उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में हुए मैच को ...