उत्तर प्रदेश

युवाओं के लिए अच्छी खबर : खुलेंगे फार्मेसी के 115 और नए कॉलेज

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). यूपी के युवाओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर आई हुई है। जितने छात्र फार्मेसी के सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैंप, उनके लिए बहुत ही या फायदेमंद होने वाला है। पूरे यूपी में और 115 नए कॉलेज खुलने जा रहे हैं।

खुलेंगे फार्मेसी के 115 और नए कॉलेज

प्रदेश के 2024 25 के नए सत्र के दौरान 115 फार्मेसी के नए कॉलेज बनाने की तैयारी में यूपी की सरकार है। डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और शासन स्तर पर इसकी तैयारियाँ चल रही हैं। इसके लिए 191 आवेदन भी प्राप्त हो चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा फार्मेसी के कॉलेज शामिल किए गए हैं। इंजीनियरिंग और अन्य कोर्स के भी कॉलेज शामिल हुए हैं। कई कॉलेजों के द्वारा अतिरिक्त ब्रांच के लिए भी आवेदन प्राप्त हुआ है।

191 में से 122 कॉलेज की सूची को अप्रूव

अब तक प्राप्त हुए आवेदनों को विश्वविद्यालय की ओर से संबंधित जिलाधिकारी के पास भेजा जा चुका है। डीएम की ओर से आवेदक कॉलेज की भूमि और नक़्शे की जांच करने के बाद, रिपोर्ट ऑनलाइन विश्वविद्यालय को प्राप्त हो जाएगी। 191 में से 122 कॉलेज की सूची को अप्रूव कर दिया गया है। 44 के आवेदन रिजेक्ट हो गए हैं। 25 अभी उनके स्तर पर लंबित पड़े हैं। स्वीकृत आवेदन में से 113 फार्मेसी के हैं और नौ इंजीनियरिंग के कॉलेज हैं। बताया गया है कि शासन की एनओसी के बाद कॉलेज पीसीआई और एआईसीटीई से भी अनुमति प्राप्त होगी।

Back to top button