Breaking News
Home / Slider / GOOGLE बिग टेक फर्मो में सबसे ज्यादा निजी डेटा ट्रैक करता है : रिपोर्ट

GOOGLE बिग टेक फर्मो में सबसे ज्यादा निजी डेटा ट्रैक करता है : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को.

Google.

टेक दिग्गज गूगल सभी बड़ी टेक कंपनियों — ट्विटर, एप्पल, अमेजन और फेसबुक से कहीं अधिक डेटा एकत्र करता है। सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। स्टॉक एप्स डॉट कॉम के एक विश्लेषण के अनुसार, पांच प्रमुख डिजिटल फर्मो में से एक गूगल, हर यूजर के लिए 39 प्रकार के निजी डेटा एकत्र करता है।

स्टॉक एप्स डॉट कॉम ने एक बयान में कहा, “ज्यादातर लोगों के पास गोपनीयता नीतियों को पढ़ने का समय नहीं होता है, जो कई पेज लंबा हो सकता है। साथ ही, यह बहुत कम संभावना है कि सभी यूजर्स के पास गोपनीयता नीति को ठीक से समझने के लिए कानूनी जानकारी हो।”

“इसके अलावा, यूजर्स के पास यह पता लगाने के लिए समय, धैर्य या ऊर्जा की कमी होती है कि कौन सी जानकारी वेबसाइटें संग्रहीत कर रही हैं और वे अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, उपयोगकर्ता गोपनीयता नीति की शर्तो से सहमत होकर गूगल को अपनी जरूरत के सभी डेटा को काटने की अनुमति देते हैं।”

हालांकि, फेसबुक वही डेटा संग्रहीत करता है जो यूजर खुद उसे देता है। यूजर की गोपनीयता की रक्षा करने में एप्पल, अमेजन से थोड़ा ऊपर है। यह सबसे अधिक गोपनीयता की रक्षा करता है। एप्पल केवल वही जानकारी संग्रहीत करता है जो यूजर्स के खातों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि एप्पल — गूगल, ट्विटर और फेसबुक की तरह विज्ञापन राजस्व पर निर्भर नहीं है।

इनमें से प्रत्येक डेटा फर्म डेटा की एक विशेष श्रेणी एकत्र करती है न कि डेटा की मात्रा को। गूगल अलग-अलग यूजर्स के लिए और अधिक विभिन्न प्रकार की जानकारी एकत्र करता है। फर्म थर्ड पार्टी के ट्रैकर्स पर निर्भर होने के बजाय लक्षित विज्ञापन के लिए इसी डेटा पर निर्भर करती है।

Check Also

भरोसा था कि अगर मैं अंत तक रहा तो मैच जिता सकता हूं : सूर्यकुमार

स्पोर्ट्स डेस्क (लखनऊ). उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में हुए मैच को ...