Breaking News
Home / Slider / सरकार सभी पात्र व्यक्तियों को कवर करने वाली प्रत्येक योजना को क्रियान्वित कर रही है: विदेश मंत्री

सरकार सभी पात्र व्यक्तियों को कवर करने वाली प्रत्येक योजना को क्रियान्वित कर रही है: विदेश मंत्री

कोहिमा.

India’s Prime Minister Narendra Modi looks on after reviewing an honour guard with Japan’s Prime Minister Shinzo Abe ahead of a meeting at Abe’s official residence in Tokyo on October 29, 2018. (Photo by Kiyoshi Ota / POOL / AFP) (Photo credit should read KIYOSHI OTA/AFP via Getty Images)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार हर सरकारी योजना को इस तरह से लागू करने का प्रयास करती है कि सभी पात्र नागरिक इसमें शामिल हों। कोहिमा में एक बैंकर्स कॉन्क्लेव और क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा कि जो बैंक बहुत आवश्यक वित्तीय आवश्यकताओं से निपटते हैं, उन्हें मोबाइल बैंकिंग को सक्षम करने वाली तकनीकों पर खुद को कुशल और अपडेट रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि नागालैंड में, सरकार का मिशन प्रत्येक सरकारी योजना में सभी पात्र नागरिकों को शामिल करना है क्योंकि राज्य की प्रकृति, स्थलाकृति और इलाके तक पहुंच एक चुनौती है, इसे दूर करने का एकमात्र तरीका मोबाइल कनेक्टिविटी है।

सीतारमण ने नागालैंड जैसे राज्य में ‘बैंक मित्रों’ द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, जहां ग्रामीणों के लिए एक ब्लॉक मुख्यालय तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है, और उन्होंने खुशी व्यक्त की कि बैंक मित्र राज्य में अच्छी तरह से उद्देश्य की सेवा कर रहे हैं।

उन्होंने बैंकों को उनमें से कुछ और को रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया ताकि ग्रामीणों के लिए अधिक से अधिक पहुंच हो।

वित्त मंत्री ने अटल पेंशन योजना, मुद्रा और स्टैंडअप इंडिया जैसी योजनाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए नागालैंड की सराहना की।

सीतारमण ने आउटरीच कार्यक्रम को 1 सितंबर से शुरू करने और 30 नवंबर तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें सभी पात्र लाभार्थियों को क्रेडिट योजनाओं का लाभ उठाने के लिए शामिल किया गया है।

Check Also

भरोसा था कि अगर मैं अंत तक रहा तो मैच जिता सकता हूं : सूर्यकुमार

स्पोर्ट्स डेस्क (लखनऊ). उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में हुए मैच को ...