Top Newsखेल

हॉकी को सेलिब्रेट करने के लिए न्यूजीलैंड जाएगी Indian Army, मेजर ध्यानचंद्र के नाम होगी मैच

Indian hockey legend and magician Major Dhyan Chand was born on August 29, 1905 in Prayagraj (earlier Allahabad). Dhyanchand was the player who won gold medal for India thrice in the Olympics. Dhyan Chand has made a huge contribution to Indian sports.

स्पोर्ट्स डेस्क (नई दिल्ली)। भारत के करिश्माई हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जादूगरी को याद करने के लिए अब विदेश से बुलावा आया है, जिसमें तत्कालीन भारतीय सेना की हॉकी टीम के 1926 के दौरे की शताब्दी मनाने की योजना बनाई जा रही है। भारत में न्यूजीलैंड के उच्चायुक्त ने शुक्रवार को इसकी आधिकारिक पुष्टि की है।

उन्होने कहा कि भारत में न्यूजीलैंड के निवर्तमान उच्चायुक्त डेविड पाइन ने कहा कि 2026 ‘हमारे संबंधों का एक विशेष वर्ष’ होगा। इस दौरान मैच के साथ साथ मेजर ध्यानचन्द्र को याद करते हुए आने वाले पीड़ियों को भी उनका योग्यता से सीखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

कौन हैं मेजर ध्यानचन्द्र 

भारतीय हॉकी दिग्गज और जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त, 1905 में प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) में हुआ था. ध्यानचंद भारत को ओलंपिक में तीन बार गोल्ड मेडल जिताने वाले खिलाड़ी थे. भारतीय खेल में ध्यानचंद का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

major Dhyanchandra with Gold medal
major Dhyanchandra with Gold medal

 

Back to top button