Breaking News
Home / Slider / स्तनपान कराने से मां-बच्चे 5 बड़े फायदे

स्तनपान कराने से मां-बच्चे 5 बड़े फायदे

Health Desk. स्तनपान शिशुओं को बचपन में होने वाली बीमारियों से बचाता है तथा उनके शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व तथा एंटीबॉडी उन्हे प्रदान करता है. जो उन्हें सामान्य बचपन की बीमारियों जैसे दस्त और निमोनिया से बचाने में मदद करते हैं. ऐसे बच्चों में टाइप- II डायबिटीज होने की आशंका भी कम होती है और वे अपेक्षाकृत ज्यादा बुद्धिमान होते हैं.

Very important for Newborn

विशेषतौर पर जन्म के तत्काल बाद माता के स्तन से निकलने वाले दूध, जिसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है , को नवजात बच्चे के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इसे चिकित्सक एक प्राकृतिक वैक्सीन की संज्ञा भी देते हैं क्योंकि इसमें सभी जरूरी प्रतिरक्षा तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चे को किसी भी संक्रमण से बचाने का काम करते हैं .

Carbohydrates, Proteins, Vitamins, Minerals,

वहीं इसके अलावा माता के दूध में बच्चे के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज, और संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी, भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसलिए जन्म के बाद कम से कम एक साल तक बच्चे को स्तनपान अवश्य कराना चाहिए.

Benefits to mother’s health

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्तनपान के माता के स्वास्थ्य को भी काफी फायदे होते हैं जैसे नियमित रूप से बच्चे को स्तनपान कराने वाली माताओं के बच्चे के जन्म के बाद पहले छह महीनों तक दोबारा गर्भधारण की उम्मीद 98% तक कम होती है. इसके अलावा यह स्तन और ओवेरियन कैंसर, हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, माताओं में प्रसव उपरांत डिप्रेशन की समस्या के जोखिम को कम करता है.

Check Also

भरोसा था कि अगर मैं अंत तक रहा तो मैच जिता सकता हूं : सूर्यकुमार

स्पोर्ट्स डेस्क (लखनऊ). उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में हुए मैच को ...