BREAKINGTop Newsविदेश

फ्रांस में UPI हुई लॉन्च, PM मोदी ने कहा- UPI को वैश्विक बनाने का बढ़ा कदम, जानिए यहां बढ़ी इसकी भागीदारी

फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टावर में यूपीआई को लांच कर दिया गया है। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी का वैश्विक स्तर पर यूपीआई को ले जाना उनका हम कार्य है।फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टावर में यूपीआई को लांच कर दिया गया है। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी का वैश्विक स्तर पर यूपीआई को ले जाना उनका हम कार्य है।

UPI launched in France, PM Modi said – step forward to make UPI global, know its participation increased here

फ्रांस (पेरिस). देश भर में वित्तीय लेनदेन को ऑनलाइन तरीके से बदलने वाला यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल अब फ्रांस में भी हो पाएगा। फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टावर में यूपीआई को लांच कर दिया गया है। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी का वैश्विक स्तर पर यूपीआई को ले जाना उनका हम कार्य है।

क्या है UPI?

यूपीआई भारत की मोबाइल आधारित भुगतान प्रणाली है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लीकेशन में चला सकते हैं। 2023 के भारत फ्रांस के संयुक्त बयान में दोनों देशों ने डिजिटल तंत्र को मजबूत करने की बातचीत की थी। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड और फ्रांस की लाइरा कलेक्ट ने फ्रांस और यूरोप में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी कि यूपीआई को लागू करने के लिए एक समझौते पर करार कर लिया है।

भारतीय पर्यटक फ्रांस में कर पाएंगे UPI से पेमेंट

पिछले साल जुलाई माह में, फ्रांस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह घोषणा की थी कि भारत फ्रांस यूपीआई भुगतान प्रणाली के इस्तेमाल पर सहमत हो गए हैं, जिसकी शुरुआत एफिल टावर से की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि फ्रांस में भारतीय पर्यटक अब रुपए में भुगतान कर पाएंगे। 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में जब फ्रांस के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में आए थे, तो उन्होंने चाय की दुकान पर पेमेंट यूपीआई से ही किया था। भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम सिंगापुर और यूएई समेत अन्य देशों के साथ द्विपक्षी रिश्ते बढ़ाने पर हम भूमिका निभा रहा है।

श्रीलंका में भी मिलेगी जल्दी UPI की सुविधा

कुछ दिनों में श्रीलंका में भी यूपीआई सिस्टम को बढ़ावा देने की बात कही गई थी। श्रीलंका में भारत के उच्च आयुक्त संतोष झा ने बताया था कि श्रीलंका के आर्थिक सुधार में भारत एक मजबूत भागीदारी के रूप में बना रहेगा। श्रीलंका में यूपीआई भुगतान प्रणाली को जल्द ही लॉन्च करने और भारतीय रुपए के जरिए व्यापार में बढ़ोतरी तथा श्रीलंका की ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया पर सकारात्मक चर्चाएं हुई हैं।

UPI का वैश्विक स्तर बनाने का उठा कदम : PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस के प्रतिष्ठित एफिल टावर में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी कि यूपीआई को औपचारिक रूप से लांच करने की प्रशंसा की है। उन्होंने बताया कि यूपीआई को वैश्विक बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा है। मोदी ने एक पोस्ट के जरिए यह बताया कि यह देखकर बहुत मुझे अच्छा लग रहा है। यह यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। यह डिजिटल भुगतान प्रणाली को प्रोत्साहित करने और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने का एक अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत हुआ है।

UPI launched in France, PM Modi said – step forward to make UPI global, know its participation increased here
Back to top button