Top Newsटेक्नोलॉजीदेश

भारत में सबसे ज्यादा खरीदी जा रही कार-बाइक, तीसरे नंबर पर ट्रैक्टर, FADA की रिपोर्ट जारी

Federation of Automobile Dealers Association (FADA) report released on sale in India. it was said that this time more cars and bikes have been sold than last time. April 2024 as compared to the previous year's report. A total of 22,06,070 vehicles were sold in April 2024. This includes two wheelers, three wheelers, private vehicles, commercial vehicles as well as tractors. According to this report, the maximum number of bikes were sold. After this, the highest number of cars were sold.

नई दिल्ली। देश में इन दिनों महंगाई और बेरोजगारी बढ़ती जा रही है ये सरकारी आंकड़े भी कहते हैं और नौकरी मांगने वालों की लंबी लाइन से भी कुछ ऐसा ही दिखाई दे रहा है। लेकिन लगातार महंगी कार की बिक्री और ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री की बिक्री में उछाल कुछ और ही तस्वीर दिखा रहे हैं। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन यानी FADA की अप्रैल में रिलीज हुई एक रिपोर्ट में कहा गया कि पिछली बार के मुक़ाबले इस बार कहीं ज्यादा कार और बाइक की बिक्री हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2024 में पिछले वर्ष की रिपोर्ट के साथ ही अप्रैल की मासिक सेल में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

Automobile Sales in April 2024 in India

अप्रैल 2024 में कुल 22,06,070 गाड़ियों की बिक्री हुई। इसमें दो पहिया, तीन पहिया, निजी वाहन, कमर्शियल वाहनों के साथ ही ट्रैक्‍टर भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के हिसाब से सबसे ज्यादा बाइक की बिक्री हुई। इसके बाद सबसे ज्यादा कार की बिक्री हुई।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमबाइल डीलर्स एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 16,43,510 यूनिट्स दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई है। वहीं कॉमशियल तीन पहिया की तरफ देखें तो अप्रैल 2024 में कुल 80,105 वाहनों की बिक्री की गई है। कमर्शियल वाहनों की बीते महीने में 90,707 बिक्री हुई। 56,625 ट्रैक्‍टर की बिक्री बीते महीने में हुई है।

वहीं इस बार सबसे ज्यादा दो पहिया वाहन बिके हैं जिसमें 33.21 % बढ़ोत्तरी हुई है। 15.94 % प्राइवेट वाहन अधिक खरीदे गए। तीन पहिया वाहन में भी सालाना 9.27 % की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि अप्रैल के मासिक तौर पर इसमें 23.87 % कमी दर्ज की गई है। कमर्शियल वाहन में भी सालाना की तुलना मे 2.31% बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि मासिक अप्रैल में इसमें भी 0.64 % की कमी आई है। ट्रैक्‍टर सेगमेंट में भी सालाना की तुलना में 1.37% बढ़ोतरी दर्ज हुई है लेकिन अप्रैल की मासिक सेल में 27.82 % कमी दर्ज की गई है।

Highest Car & Bike Sale Report in India instead of Tractors Report by FADA
Highest Car & Bike Sale Report in India instead of Tractors Report by FADA
Back to top button