BREAKINGTop Newsदेश

21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, यूपी, राजस्थान, तमिलनाडू, महाराष्ट्र भी शामिल

First phase Voting has been started today on 19th April. General Election in India first phase of voting includes 21 states whose 102 Lok Sabha seats are being voted on today.

नई दिल्ली। भारत में चल रहे आम चुनावों का आगाज हो चुका है। जिसे सात चरण में सम्पन्न कराया जाएगा। पहले चरण की वोटिंग आज 19 अप्रैल को शुरू हो चुके हैं। पहले चरण की वोटिंग में 21 राज्य शामिल हैं जिनकी 102 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। इसमें सबसे बड़े राज्य के तौर पर जिनकी सबसे अधिक लोकसभा सीट हैं उनमें यूपी के बाद तमिलनाडू और राजस्थान में भी पहले चरण में वोटिंग है। तमिलनाडु राज्य लोकसभा में प्रतिनिधित्व के मामले में पांचवां सबसे बड़ा राज्य है। जिसमें चुनाव पहले चरण में ही पूरे हो जाएंगे। जबकि यूपी, एमपी, बिहार, महाराष्ट्र और राजस्थान में बारी बारी से अलग अलग चरण में चुनाव होंगे।

First Phase Voting States

जिन 21 राज्यों में 19 अप्रैल को वोटिंग हो रही है उनमें अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा, असम की पाँच लोकसभा, बिहार की चार लोकसभा, महाराष्ट्र की पाँच लोकसभा, मणिपुर की एक लोकसभा सीट, मेघालय की एक लोकसभा, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, पांडुचेरी, सिक्किम और नागालैंड की एक-एक लोकसभा सीट, जबकि इसी दिन राजस्थान की 12 लोकसभा, तमिलनाडू की 39 लोकसभा, उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा उत्तराखंड की 5 लोकसभा और पश्चिम बंगाल की 3 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग है।

General Election Voting in India Symbolic pics of Political Leaders of Top Partys
General Election Voting in India Symbolic pics of Political Leaders of Top Partys
Back to top button