उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2024 : यूपी में सातवां चरण होगा बहुत ही महत्वपूर्ण, ये मुख्य वजह

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). पूरे देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित होगा। इसमें से अभी तक 6 चरण पूरे हो चुके हैं। 1 जून को इसका अंतिम और सातवां चरण होगा। 4 जून को सभी चरणों के एक साथ नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इसी सातवें चरण के दौरान ही उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर चुनाव होगा। इसमें 65 विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

यूपी में सातवां चरण होगा बहुत ही महत्वपूर्ण

बीजेपी के लखनऊ में स्थित मुख्यालय में आईटी सेल के नेता के अनुसार, सातवें चरण में मुकाबला यूपी में बहुत ही दिलचस्प होने वाला है। प्रदेश की 13 सीटों पर चुनाव आयोजित होगा, इसमें 65 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। 65 में से 43 विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक 2022 में जीते हुए हैं। 11 विधानसभा में सपा और 2 में अपना दल, 4 पर सुभाषपा और 3 पर निषाद पार्टी के विधायक बने हुए हैं।

ये मुख्य वजह

सूत्रों के अनुसार, यह बताया गया है कि एनडीए के घटक दलों को अगर जोड़ लिया जाए, तो 52 विधानसभा के क्षेत्र पर एनडीए को जीत मिली हुई है। समाजवादी पार्टी के सचिव सुशील दुबे भी चुनावी सर्वेक्षण और चुनावी गणित के अनुसार, एक चार्ट तैयार कर रहे हैं। सुशील दुबे के अनुसार, यह बताया गया है कि यहां पर जमीनी लड़ाई को समझना होगा। क्योंकि 2022 में 4 दल लड़ रहे थे। सपा,रालोद के साथ मैदान में थी। इस बार कांग्रेस है इसलिए उसका पूर्वांचल में भी वोट बैंक है।

Back to top button