Top Newsउत्तर प्रदेश

लखनऊ : PM मोदी ने अमौसी एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल-3 का किया शुभारंभ

1400 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण कार्य किया गया है। अब इसकी लागत बढ़कर 3900 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। टर्मिनल का एक हिस्सा बनाकर तैयार कर लिया गया है। बाकी का काम पूरा करने में अभी समय लगने वाला है। इसलिए तैयार हुए टर्मिनल का शुभारंभ कर दिया गया है।

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). अमौसी एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल 3 का पीएम मोदी ने शुभारंभ कर दिया है। उन्होंने इसका शुभारंभ आजमगढ़ से रिमोट कंट्रोल के द्वारा किया। इस समय पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित रहें। प्रधानमंत्री ने लखनऊ से यूपी के 5 जिलों की सस्ती उड़ानों का भी शुभारंभ कर दिया है।

नए टर्मिनल-3 का किया शुभारंभ

अमौसी एयरपोर्ट के प्रशासन के अनुसार इस नए टर्मिनल का निर्माण कार्य कोविड के पहले दौर की शुरुआत में हुआ था। बीच में थोड़ा कार्य धीमा हो गया था। 1400 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण कार्य किया गया है। अब इसकी लागत बढ़कर 3900 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। टर्मिनल का एक हिस्सा बनाकर तैयार कर लिया गया है। बाकी का काम पूरा करने में अभी समय लगने वाला है। इसलिए तैयार हुए टर्मिनल का शुभारंभ कर दिया गया है।

एयरपोर्ट जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज बनेगा

अमौसी का यह एयरपोर्ट जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसका डिजाइन बहुत ही आकर्षक है। इस टर्मिनल की सूट की गई एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थी, जिसको यात्रियों ने बहुत पसंद किया। इंटीरियर डिजाइन से लेकर यात्री सुविधाओं तक विशेष रूप से कार्य संपन्न किया गया है।

1,15,000 वर्ग मीटर पर बनेगा एयरपोर्ट

यह टर्मिनल 1,15,000 वर्ग मीटर पर बनाया गया है। प्रत्येक वर्ष इसके माध्यम से 1.30 करोड़ यात्रियों की आवाज आई हो पाएगी। इसमें एक साथ 4000 यात्रियों को रोंका जा सकेगा। इसमें 14 एयरोब्रिज और 30 लिफ्ट लगाई जाएँगी। 3200 घरेलू और 800 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग के लिए टर्मिनल के बाहर मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जा रही है, जिसमें 1500 वाहनों को एक साथ खड़ा किया जा सकेगा।

5 शहरों के लिए फ्लाइट को हरी झंडी

T3 के बन जाने के बाद चौथे टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा, जिसको बनाने में लगभग 10,400 करोड़ रुपए की लागत आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 शहरों के लिए फ्लाइट को हरी झंडी दिखा दी है, जिसमें आजमगढ़ से लखनऊ की उड़ान सहित लखनऊ से मुरादाबाद, चित्रकूट, श्रावस्ती, अलीगढ़ की उड़ाने शामिल की गई हैं। यह फ्लाइट फ्लाईबिग एयरलाइन शुरू कर रही है, जिनका किराया 1048 रुपए निर्धारित किया गया है। यह विमान 19 सीटर वाले होंगे।

Back to top button