उत्तर प्रदेश

भारत निर्वाचन आयोग : प्रदेशभर में चलेगा मतदाता जागरूकता अभियान

भारत निर्वाचन आयोग का जारी हुआ निर्देश कि 25 जनवरी से पहले मतदाता जागरूकता अभियान चलेगा

Election Commission of India: Voter awareness campaign will run across the state

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 14 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए 25 जनवरी से पहले मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 23 जनवरी को 8:45 पर होते हुए चौक स्टेडियम वॉक थान का आयोजन किया जा रहा है। मतदाता शपथ और मतदाता जागरूकता पर तैयार हो गई कई पतंग की प्रतियोगिता भी स्टेडियम चौक में कराई जाएगी।

मतदाता जागरूकता अभियान

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निधि श्रीवास्तव ने यह बताया कि आने वाले लोकसभा चुनाव के अनुसार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पूरे प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के दौरान ही मतदाताओं को उनके वोट के प्रति जागरूक किया जाएगा। मतदाताओं को यह बताया जाएगा कि लोकतंत्र में मतदान करना उनका जन्म सिद्ध अधिकार है इसलिए वह निश्चित रूप से अपने अपने मतदान को अच्छे रूप में समझकर प्रयोग करें।

मतदाता जागरूकता अभियान क्या है?

मतदाता जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य होता है जनता को अपने मतदान के प्रति जागरूक कराना या परिचित कराना। यह चुनावी प्रक्रिया के लिए चलाया जाता है, इसमें मतदान और उसके पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में लोगों को शिक्षित करना होता है। आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाकर, चुनावी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए इसका मुख्य योगदान होता है।

Election Commission of India: Voter awareness campaign will run across the state
Back to top button