Top Newsविदेश

GAZA War : अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने सऊदी क्राउन प्रिंस से की मुलाकात, युद्ध रोंकने और शांति स्थापना पर की चर्चा

इसराइल-हमास युद्ध के कारण पहले से क्षेत्र में तनाव को रोकने के लिए ब्लिंकन मध्य पूर्व के 4 देशों की यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने मोहम्मद बिन सलमान के साथ गाजा में संकट के स्थाई समाधान करने के लिए क्षेत्रीय समन्वय पर बातचीत की है।

संयुक्त अरब अमीरात (रियाद). अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलाम से मुलाकात कर बैठक की है। दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत की गई कि युद्धग्रस्त गाजा में मानवीय संकट की स्थिति से कैसे निपटा जाए। इसराइल-हमास युद्ध के कारण पहले से क्षेत्र में तनाव को रोकने के लिए ब्लिंकन मध्य पूर्व के 4 देशों की यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने मोहम्मद बिन सलमान के साथ गाजा में संकट के स्थाई समाधान करने के लिए क्षेत्रीय समन्वय पर बातचीत की है।

द्वीपक्षीय संबंधों पर दिया जोर

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार के दिन एक बयान जारी कर बताया कि रियाद में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात कर बैठक की। उन्होंने गाजा में मानवीय जरूरतों को पूरा करने और संघर्ष को रोंकने के लिए कैसे निपटना है, इस बात पर जोर दिया। जिससे इसराइल और फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए स्थाई शांति और सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की जा सके। दोनों नेताओं ने अमेरिका और सऊदी अरब के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के निर्माण पर गहन वार्ता की। देशों के रणनीतिक साझेदारी को भी आगे बढ़ाने के लिए जोर दिया।

समुद्री सुरक्षा है जरूरी

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि मंत्री ब्लिंकन और मोहम्मद बिन सलमान ने काला सागर में बड़े तनाव को कम करने के लिए भी सहयोग पर चर्चा की है। समुद्र में व्यापारिक जहाज पर हमले हो रहे हैं, जिससे समुद्री रक्षा पर खतरा पैदा हो रहा है। उस खतरे से कैसे निपटा जाए और शांति स्थापना की जाए, इस पर भी चर्चा की।

Back to top button