BREAKINGTop Newsदेश

इंडियन रेलवे : 9 से 10 फरवरी को दिल्ली PRS सुविधा होगी बंद

यात्री रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, चार्टिंग पीआरएस इन्क्वारी काउंटर के साथ 139 पर भी इंटरनेट बुकिंग और ईडीआर सर्विसेज उपलब्ध नहीं रहेंगी।

नई दिल्ली (भारत). ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी सूचना निकलकर सामने आई है, जिसमें 9 से 10 फरवरी को आधी रात से कई घंटे तक दिल्ली की पीआरएस सेवाएं अस्थाई रूप से बंद रहने वाली हैं। जिसके दौरान यात्री रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, चार्टिंग पीआरएस इन्क्वारी काउंटर के साथ 139 पर भी इंटरनेट बुकिंग और ईडीआर सर्विसेज उपलब्ध नहीं रहेंगी।

रात साढ़े चार घंटे सेवाएं रहेंगी स्थगित

इसकी सबसे बड़ी अहम वजह डायनामिक डेटाबेस एक्टिविटी है। इसी के चलते लगभग साधे चार घंटे 9 फरवरी की रात 11:45 10 फरवरी सुबह 4:15 तक सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। यात्रियों की असुविधा के लिए इस जानकारी को दिया गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 9 से लेकर 10 फरवरी के बीच लगभग साढ़े चार घंटे अस्थाई रूप से दिल्ली पीआरएस सर्विस बंद रहेगी। इसके चलते यात्रियों को कई तरह की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी।

क्या है पीआरएस ?

पीआरएस का मतलब यात्री आरक्षण प्रणाली है। यह भारतीय रेलवे की ओर से दी जाने वाली एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा है। पीआरएस का उपयोग करके यात्री ट्रेनों में आरक्षित और अनारक्षित टिकट को बुक करके अपनी यात्रा करते हैं। पीआरएस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन की वेबसाइट पर जाकर रेल कनेक्ट एप पर जाना पड़ता है, जहां पर वेबसाइट या ऐप पर यात्रियों को अपना खाता बनाना होता है फिर वह वहां से टिकट को बुक करते हैं।

पीआरएस टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बहुत ही आसान

पीआरएस सर्विस में घर बैठे ही यात्री को टिकट बुक करने में आसानी होती है। यह सुविधा लाइन में लगकर खड़े होने से बचाती है। इस योजना के जरिए यात्री अपनी यात्रा के लिए पहले से ही योजना बना लेते हैं। यह टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बहुत ही आसान और लाभदायक है।

Back to top button