खेल

भारतीय वेटलिफ्टिंग : विदेशी कोच की मदद से भारतीय प्रशिक्षकों को तैयार करने का नया कदम जारी

हसन को वेट लिफ्टिंग महासंघ ने प्रशिक्षकों की तैयारी करने के लिए पहले ही कुछ माह तक ही रुके थे। इसके बाद से यह योजना बंद हो गई थी।

नई दिल्ली (भारत). भारतीय खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक में एशियाई खेलों की तैयारी के लिए विदेशी प्रशिक्षक लगाए जाते रहे हैं। लेकिन भारतीय वेटलिफ्टिंग महासंघ ने अपने प्रशिक्षकों को विदेशी कोच से तैयार करने की परंपरा को आगे बढ़ने का प्रयास जारी रखा है। वेट लिफ्टिंग महासंघ ने 2028 के लिए लॉस एंजेल्स ओलंपिक तक भारतीय प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए, मिस्र के जाने-माने कोच और एजुकेटर अहमद आबाद अहमद हसन को अनुबंध किया है। हसन के इस सप्ताह आ जाने की संभावना है।

विभिन्न राज्यों में लेवल 1,2,3 के कोर्स होंगे आयोजित

हसन को वेट लिफ्टिंग महासंघ ने प्रशिक्षकों की तैयारी करने के लिए पहले ही कुछ माह तक ही रुके थे। इसके बाद से यह योजना बंद हो गई थी। लेकिन इसको अब फिर से शुरू किया जा रहा है। सीनियर टीम की तैयारी से उनका कोई भी मतलब नहीं होगा। महासंघ की पहल पर वह देश के विभिन्न राज्यों में जाकर लेवल 1,2,3 के कोर्स आयोजित करेंगे।

देश में वेट लिफ्टिंग की प्रतिभाओं को भी ढूंढा जाएगा

हसन भारतीय प्रशिक्षकों को वेट लिफ्टिंग की नई तकनीक के बारे में और चोट से कैसे बचाना है, इन तरीकों के बारे में बताएंगे। उनके ही नेतृत्व में देश में वेट लिफ्टिंग की प्रतिभाओं को भी ढूंढा जाएगा। अहमद मिस्र की दैमितएत्ता यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं। उनके ही नेतृत्व में एनआईएस के डिप्लोमा कोर्स का बदलाव भी किया जाएगा।

Back to top button