उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2024 : आज यूपी की 13 सीटों के लिए थमेगा चुनाव प्रचार

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). देश में लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण 1 जून को आयोजित होगा। इसी चरण में यूपी की 13 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसी चरण के अंतर्गत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी वोटिंग होगी। यह जो चरण है मुख्यमंत्री योगी के प्रभाव वाला भी चरण साबित होगा।

आज यूपी की 13 सीटों के लिए थमेगा चुनाव प्रचार

यूपी की इन 13 सीटों पर बृहस्पतिवार के दिन चुनाव प्रचार थम जाएगा। इस बात की जानकारी को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने दी है। यूपी में सभी लोकसभा सीटों के लिए, 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं। इनमें से 134 पुरुष हैं और 10 महिला प्रत्याशी हैं। सोनभद्र के दुद्धी विधानसभा उपचुनाव में 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बृहस्पतिवार के दिन शाम 6 बजे चुनाव प्रचार प्रसार बंद हो जाएगा। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद से निर्वाचन क्षेत्र में सभी राजनीतिक दल के लोगों की बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारी की मौजूदगी प्रतिबंध हो जाएगी।

13 सीटों पर होगी वोटिंग

यूपी में 13 लोकसभा सीटों में 11 सीटें सामान्य हैं। 2 सीटें आरक्षित हैं। 13 लोकसभा क्षेत्र में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज शामिल हैं।

Back to top button