Top Newsदेश

महाशिवरात्रि 2024 : देशभर में महाशिवरात्रि की मची धूम, देर रात से ही लगी भक्तों की भीड़

उड़ीसा के सुप्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक में पुरी में 500 शिवलिंग सहित भगवान शिव की रेत से कलाकृति बनाई है।

नई दिल्ली (भारत). आज महाशिवरात्रि का दिन है। इस अवसर पर देश भर के विभिन्न मंदिरों में देर रात से ही भक्तों का सैलाब टूट पड़ा है। उज्जैन से लेकर महाकालेश्वर मंदिर तक और काशी विश्वनाथ मंदिर में भी भक्ति उत्साह के साथ भारी मात्राओं में नजर आ रहे हैं। सुबह-सुबह भगवान की भस्म आरती के साथ उनको दूल्हे की तरह सजाया गया है।

देशभर में महाशिवरात्रि की मची धूम

आज महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की गई। भस्म आरती के साथ ही भगवान शंकर का भव्य श्रृंगार किया गया। उज्जैन श्रीमहाकालेश्वर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से खूब सजाया गया है। उड़ीसा के सुप्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक में पुरी में 500 शिवलिंग सहित भगवान शिव की रेत से कलाकृति बनाई है।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी रेत कलाकारों ने मिलकर बिस्कुट से केदारनाथ की छवि को बनाया है।

अलीगढ़ में आधी रात से ही शिव के भक्तों ने जल चढ़ाना शुरू कर दिया है। आज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह उत्सव के आयोजन किए जाएंगे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर महाराष्ट्र के नासिक में स्थित त्रयंबकेश्वर मंदिर में भी भोलेनाथ की पूजा अर्चना की गई। देर रात से ही भक्तों की भीड़ बनी रही।

पंजाब के अमृतसर में महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवाला बाग भैया मंदिर में सुबह-से ही भक्तों की लंबी भीड़ लगी रही।

दिल्ली में भी शिवरात्रि के पर्व पर महिपालपुर में स्थापित विशाल शिव मूर्ति के दर्शन किए गए। यहां भी सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ बनी रही।

रामलिंगेश्वर स्वामी मंदिर में भी भक्तों की लंबी कतारे महाशिवरात्रि के अवसर पर देखने को मिली।

Back to top button