BREAKINGTop Newsविदेश

पाकिस्तान : इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी को 10 साल की जेल, गोपनी सूचना लीक करने का आरोप

रावलपिंडी की आदीवाला जेल में बंद हैं, जेल से ही इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी अदालत की सुनवाई में वर्चुअल रूप से शामिल किए गए।

Pakistan: Imran Khan and Shah Mahmood Qureshi sentenced to 10 years in jail, accused of leaking confidential information

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). पाकिस्तानी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय सूचना लीक करने के आरोप में 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। दोनों नेताओं को ऑफीशियली सीक्रेट एक्ट के तहत गठित करने में विशेष अदालत ने गोपनीय सूचना लीक करने में दोषी पाया है। इमरान खान की उम्र 71 वर्ष है और शाह महमूद कुरैशी की 67 वर्ष है। रावलपिंडी की आदीवाला जेल में बंद हैं, जेल से ही इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी अदालत की सुनवाई में वर्चुअल रूप से शामिल किए गए।

PTI की इस फैसले की कड़ी आलोचना करने की योजना 

इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने इस फैसले की कड़ी आलोचना करने की योजना बनाई है, उसने एक बयान में बताया कि वह कानूनी टीम को लेकर फैसले को उच्च अदालत में पेश करेगी। उन्होंने यह आरोप लगाया कि इस मामले की सुनवाई के दौरान मीडिया या आम जनता को शामिल नहीं होने दिया गया है। जल्दबाजी में यह फैसला किया गया है। पीटीआई ने बताया कि मार्च अप्रैल 2022 को जो हुआ था, उसे कोई भी अदालती सुनवाई नहीं बदल सकती है, इस मामले में कानून का मजाक उड़ाया गया है। पार्टी ने लोगों से 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव में हकीकी आजादी के लिए वोट करने की अपील की है।

गोपनीय दस्तावेज लीक करने का मामला क्या है?

इमरान खान को एक जनसभा के दौरान गोपनीय कूटनीति दस्तावेज को सार्वजनिक करने के मामले में दोषी पाया गया है। इमरान खान जब प्रधानमंत्री थे तब यह घटना घटी। उन्होंने जिस दस्तावेज को सार्वजनिक किया गया था, उसको अमेरिकी स्थित पाकिस्तानी दूतावास द्वारा भेजा गया था। इमरान खान के पास वह दस्तावेज कथित तौर पर हासिल नहीं हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिकी सरकार के इशारे पर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही थी। इस घटना के कुछ दिनों बाद, अप्रैल 2022 में इमरान खान की सरकार को अविश्वासमत के जरिए सत्ता से बाहर कर दिया गया था।

इमरान खान ऊपर 150 से ज्यादा मामले दर्ज

जब से इमरान खान सत्ता से बाहर हुए हैं, तब से उनके ऊपर 150 से ज्यादा मामले दर्ज किया जा चुके हैं। इमरान खान को उनके खिलाफ चल रहे दूसरे मामले में दोषी ठहराया गया है। इसके पहले तोशाखाना मामले में इमरान खान को बीत्ते 5 अगस्त को दोषी ठहरा दिया गया था। इस मामले में उनको तीन साल की सजा सुनाया गया था।

Pakistan: Imran Khan and Shah Mahmood Qureshi sentenced to 10 years in jail, accused of leaking confidential information
Back to top button