Top Newsविदेश

पाकिस्तान : PMLN पार्टी को पीएम तो PPP को मिल सकता है राष्ट्रपति पद, गठबंधन फार्मूला बनाने पर चर्चा जारी

नवाज़ शरीफ़ ने सहभागी गठबंधन सरकार बनाने के लिए अपना विचार प्रस्तुत किया है।

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). पाकिस्तान में चुनाव नतीजे के बाद से किसी को भी स्पष्ट रूप से बहुमत प्राप्त नहीं हो पाया है। पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रयास जारी हो गये हैं। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व में पीपीपी के बीच गठबंधन की बातचीत हो रही है। नवाज़ शरीफ़ ने सहभागी गठबंधन सरकार बनाने के लिए अपना विचार प्रस्तुत किया है।

गठबंधन सरकार बनाने के लिए हुई बैठक

लाहौर में बने नवाज शरीफ के निवास जाति उमरा में गठबंधन सरकार बनाने के लिए बैठक की गई, जिसमें नमाज शरीफ समेत पीएमएलएन के शेष नेता शामिल हुए। बैठक करने के बाद नवाज शरीफ ने यह बताया कि पाकिस्तान में मौजूदा स्थिति में पीएमएनएल के समर्थन से ही गठबंधन सरकार बनाई जा सकती है। शरीफ ने यह बताया कि देश की जनता की भलाई के लिए हम सभी को हाथ मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए।

PMLN को पीएम तो PPP को मिल सकता है राष्ट्रपति पद

पीएमएलएन सूत्रों के अनुसार, उसने यह बताया कि पीएम पद का पद पीएमएलएन को मिलना चाहिए। राष्ट्रपति और स्पीकर पद पीपीपी को मिलन सकता है। बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी प्रधानमंत्री पद पर दावा कर रही है। यही वजह है कि गठबंधन सरकार बनाने में देरी हो रही है। गठबंधन की अन्य पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान को डिप्टी स्पीकर पर मिल सकता है। पीएमएल गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते वित्त मंत्रालय रख सकती है, अन्य महत्वपूर्ण मंत्रालय सहयोगी पार्टियों के खाते में जाने की संभावना है।

गठबंधन फार्मूला बनाने पर चर्चा जारी

पीएमएनएल गठबंधन बनाने के फार्मूले पर बहुत ही गंभीरता से विचारों पर अध्ययन कर रही है। सबकी सलाह से जल्दी यह फार्मूला तैयार हो जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि फार्मूले में थोड़ा बदलाव भी देखने को मिलेगा। अगर बदलाव नहीं दिखता है तो पाकिस्तान की सत्ता में नवाज शरीफ, उनके भाई शाहबाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, बिलावल भुट्टो जरदारी, डॉक्टर खालिद मकबूल सिद्दीकी, मौलाना फजलुर रहमान, चौधरी शुजात हुसैन प्रमुख चेहरे शामिल हो सकते हैं।

बीते हफ्ते में ही हुए चुनाव

पाकिस्तान में आम चुनाव बीते हफ्ते में ही हुए हैं, जिसमें इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा समर्थित निर्दलीक उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर जीत प्राप्त की है। पीएमएनएल को 75 सिम प्राप्त हुई हैं। पीपीपी को 54 सिम प्राप्त हुए हैं। एमक्यूएम को 17 और अन्य छोटी पार्टियों 17 सीटों पर जीत मिली है। नवाज़ शरीफ़ ने पीटीआई पार्टी को छोड़कर अन्य सभी को गठबंधन सरकार बनाने के लिए निमंत्रण दे चुके हैं।

Back to top button