Top Newsउत्तर प्रदेश

प्राण-प्रतिष्ठा : ड्रोन की निगरानी में मेहमानों की गाड़ियां होंगी पार्क, पार्किंग स्थान होंगे 51

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आने वाले मेहमानों की गाड़ियां 51 स्थानों पर पार्क की जाएंगी, प्रत्येक स्थान पर 22825 वाहनों को पार्क किया जा सकेगा,

Ayodhya Rama Mandir

अयोध्या (उत्तर प्रदेश). यूपी की योगी सरकार ने रामलाल प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की अच्छी व्यवस्था कर रही है। योगी सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और उसके बाद आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था के लिए 51 स्थानों को चुना है।

पार्किंग स्थानों को गूगल मैप पर किया गया अपलोड

इन स्थानों पर 22825 वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। किसी को पार्किंग के लिए भटकना ना पड़े इसके लिए स्थलों को गूगल मैप पर भी अपलोड कर दिया गया है। इन पार्किंग स्थलों को वीवीआईपी, वीआईपी और अन्य मेहमानों के लिए भी रिजर्व किया गया है। इन पार्किंग स्थलों को वायरलेस और का सिस्टम से संबंधित किया गया है।

51 स्थान को पार्किंग के लिए चुना गया

एडीजी ट्रैफिक बीडी पाल्सन ने बताया है कि अयोध्या धाम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों की गाड़ियों को पार्क करने के लिए 51 स्थान को चुना गया है। इन स्थानों के प्रत्येक स्थान पर एक साथ 22825 वाहनों को पर करने की व्यवस्था होगी।

Parking

इन स्थानों पर की जाएगी पार्किंग

रामपथ के पांच स्थानों पर और भक्तिपथ के एक मार्ग पर, धर्मपत्त पर चार स्थानों पर, परिक्रमा मार्ग के पांच स्थानों पर, बांदा मार्ग के दो स्थानों पर, टेढ़ी बाजार रामपथ से महोबरा मार्ग के एक स्थान पर और टेढ़ी बाजार रामपथ से उनवल मार्ग पर 7 स्थानों को पार्किंग के लिए बनाया जाएगा। अयोध्या से गोंडा मार्ग पर दो और एनएच 27 पर 10 स्थानों को, तीर्थ क्षेत्र पुरम में सात स्थानों को और कार्य सेवक पुरम टेंट सिटी के आसपास तीन स्थानों को, रामकथा मंडपम टेंट सिटी पर चार स्थानों को पार्किंग के लिए बनाया जाएगा।

इन स्थानों पर बनाया जाएगा पार्किंग स्थल 

इन पार्किंग स्थान को सरकारी नजूल निजी और पर्यटन विभाग की भूमि पर बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अयोध्या धाम में बनाए गए मल्टीलेवल पार्किंग में भी गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा।

पार्किंग स्थानों को किया गया रिजर्व

अयोध्या के ट्रैफिक को राजेश तिवारी ने बताया कि रामपथ और भक्तिपथ पर स्थित पार्किंग स्थान को वीवीआईपी मेहमानों के लिए रिजर्वित किया जाएगा। यहां पर वीवीआईपी मेहमानों की 1225 गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त धर्मपथ मार्ग पर और परिक्रमा मार्ग पर 9 पार्किंग स्थान को वीवीआईपी के लिए रिजर्व किया गया है। यहां पर वीआईपी के 10000 गाड़ियों से अधिक संख्या में प्राप्त किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले अलग-अलग स्थान से पार्किंग को रिजर्व किया गया है।

ड्रोनों से होगी पार्किंग स्थानों की निगरानी

पुलिस फोर्स के लिए एन एच 27 में 8 पार्किंग स्थान को रिजर्व किया गया है। यहां पुलिस की 2000 से अधिक गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा। सुरक्षा व्यवस्था के भी सख्त इंतजाम किए गए हैं। जितने भी पार्किंग स्थल बनाए गए हैं उनकी निगरानी ड्रोनों से की जाएगी।

Multilevel Car Parking Ayodhya
Back to top button