BREAKINGTop Newsदेश

प्रधानमंत्री ने शुरू की ‘पीएम सूर्य घर योजना’, 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

यह योजना 75,000 करोड़ रुपए के निवेश से शुरू की जाएगी। इस योजना से 1 करोड़ घरों को रोशन करने का मुख्य उद्देश्य होगा।

नई दिल्ली (भारत). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने के लिए मंगलवार को ‘पीएम सूर्य ग्रह’ मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स प्लेटफार्म पर सिलसिलेवार जारी पोस्ट में यह बताया कि लोगों के विकास और उनकी भलाई के लिए हम ‘पीएम सूर्य घर’ मुफ्त मिली योजना की शुरुआत कर रहे हैं।

हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

इस योजना के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। यह योजना 75,000 करोड़ रुपए के निवेश से शुरू की जाएगी। इस योजना से 1 करोड़ घरों को रोशन करने का मुख्य उद्देश्य होगा। प्रधानमंत्री ने बताया कि इस योजना के जरिए लोगों के खाते में सीधे सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिससे कि लोगों की लागत पर किसी भी प्रकार का बोझना पड़े। यह काम केंद्र सरकार सुनिश्चित करेगी।

सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा

सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा और उनको यह सुविधा प्रदान कर गठित किया जाएगा। पीएम ने बताया कि इस योजना को जमीनी स्तर से लेकर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानी निकायों और पंचायत को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सुर प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए उत्साहित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

PMSuryaghar.gov.in पर जाकर करें आवेदन

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस योजना से लोगों के लिए अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार का अवसर उत्पन्न होगा। उन्होंने कहा की सभी आवासीय उपभोक्ताओं विशेष कर युवा लोग इस योजना का लाभ पानी के लिए PMSuryaghar.gov.in पर जाकर आवेदन कर इस योजना को मजबूत बनाएं।

Back to top button