Top Newsउत्तर प्रदेश

राम दर्शन : रविवार छुट्टी का असर, भारी भक्तों की भीड़ का दिखा कहर

भारी भक्तों की भीड़ को देखते हुए दर्शनार्थी होल्डिंग एरिया बनाया गया।

Ram Darshan: Effect of Sunday holiday visible, havoc of huge crowd of devotees visible

अयोध्या (उत्तर प्रदेश). राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद छठवें दिन राम दर्शन के लिए भक्तों का बहुत बड़ा मेला लग गया है। आज रविवार के दिन सभी अपनी-अपनी छुट्टियों को मनाने के लिए दर्शन करने आए हैं, जिससे भारी संख्या में भक्तों की भीड़ लगी है। प्रशासन और टेस्ट की ओर से सभी भक्तों को पूरी तरह से सुरक्षा व्यवस्था के अनुसार दर्शन करने के प्रयास लगातार जारी हैं। भक्तों के लिए समान रखना की सुविधा लाकर को भी बनाया गया है।

भक्तों की लगी भीड़

लेकिन यह लाकर की सुविधा असफल होती दिखाई दे रही है, क्योंकि भारी भीड़ के चलते भक्तगण प्राइवेट लाकर में सामान रखने के लिए मजबूर हैं। पिछले 5 दिनों के अंतर्गत चौथा लाख भक्तों ने राम दर्शन किए हैं। आज रविवार के दिन 4 घंटे में लगभग 30000 भक्तों ने रामलला के दर्शन किए। राम जन्मभूमि पर भक्तों की लगातार भीड़ लगी हुई है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए अवसर तैनात

अयोध्या के डीएम ने मंदिर परिषद में सभी जगह पर सुरक्षा व्यवस्था तैनात की है। सहयोग और निगरानी के लिए अफसरों और कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है। यह सभी अफसर और कर्मचारी दर्शन शुरू से लेकर खत्म होने तक ड्यूटी करेंगे। डीएम नेचुरल और कर्मचारियों से अभी बताया कि जितनी भी सजावटी चीजें हैं उनको भी सुरक्षित रखा जाए। गमलों और फूलों से सजे हुए व्यवस्था को बनाए रखा जाए। भारी भीड़ के चलते सजाई गई व्यवस्था को अव्यवस्थित नहीं होने देना है, उसको बनाए रखा जाना चाहिए। चाहे इसके लिए एल&टी के कर्मचारियों का भी सहयोग लेना पड़े।

14 नए सामान काउंटर बने 15 का हो रहा निर्माण

अंधा राम मंदिर में सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी 30 जनवरी तक बढ़ाई गई है। पहले उनकी ड्यूटी 25 जनवरी तक ही रखी गई थी। भीड़ की स्थिति को देखते हुए ड्यूटी को आगे बढ़ा दिया और आगे बढ़ाया भी जा सकता है। एसपी सुरक्षा पंकज पांडे ने बताया कि श्रद्धालुओं के सामान रखने के लिए 14 काउंटर बनाए गए हैं।

बनाई गई भक्त होल्डिंग एरिया

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राम जन्मभूमि पद पर स्टील के जिगजैग बैरियर बढ़ा दिए गए हैं। 15 और नए काउंटरों का निर्माण किया जा रहा है। अयोध्या जंक्शन से लेकर दिल्ली बाजार तक 10000, राम जन्मभूमि परिसर में 2000 और सुग्रीव किला के पास 5000 क्षमता का होल्डिंग एरिया बना दिया गया है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए टेढ़ी बाजार से लेकर नया घाट तक पूरे इलाके को दर्शनार्थियों के लिए आरक्षित कर लिया गया है, जिसमें वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Ram Darshan: Effect of Sunday holiday visible, havoc of huge crowd of devotees visible
Back to top button