Top Newsदेश

रिपब्लिक डे 2024 : राष्ट्रपति मैक्रो के आने से लेकर राफेल के गरजने तक, 10 बिन्दुओं में जानिए पूरा हाल?

द्रौपदी मुर्मू कर्तव्य पथ पर पहुंची और सलामी मंच से झंडा फहराया, इसी के साथ परेड भी शुरू हो गई।

Republic Day: From the arrival of President Macro to the roar of Rafale, know the whole situation?

नई दिल्ली (भारत). 2024 के गणतंत्र दिवस के समारोह को दिल्ली में कर्तव्य पथ पर मनाया गया। यहां पर मुख्य अतिथि इमानुएल मा को प्रधानमंत्री मोदी के साथ परेड में शामिल हुए। द्रौपदी मुर्मू ने भी कर्तव्य पथ पर पहुंची और सलामी मंच से झंडा फहराया। इसी के साथ परेड भी शुरू हो गई।

1. इस कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के वार मेमोरियल आएं। हां पर पीएम ने तीनों सेनन के प्रमुख से मुलाकात की।

2. इसके बाद प्रधानमंत्री ने बलिदानियों  को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहें।

3. प्रधानमंत्री वर मेमोरियल से होते हुए कर्तव्य पथ पर आएं। उन्होंने वहां पर पहुंचे सभी अतिथियों स्वागत सम्मान किया। वहां पर शामिल होने के लिए आए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का भी उन्होंने स्वागत सत्कार किया।

4. राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो परेड में शामिल होने के लिए बग्घी में बैठकर कर्तव्य पथ पर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने दोनों नेताओं का गले लगाकर स्वागत किया जैसे ही वह कर्तव्य पथ पर पहुंचे थे।

5. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर सलामी मंच के पास पहुंची और झंडे को फहराया। झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान का बजाना शुरू हुआ और सभी लोगों मैं 21 तोपों की सलामी दिया।

6. कर्तव्य पथ पर सेवा के एमआई 17 हेलीकॉप्टर में ध्वज फॉर्मेशन में कर्तव्य पथ पर फ्लाईपास्ट किया। भारतीय सेवा में सर्वोच्च विजेता परमवीर चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित जानू ने कर्तव्य पथ पर मिलकर मार्च किया।

7. इस परेड में फ्रांस की सेवा ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया। म्यूजिक बैंड और मार्चिंग दस्तावेज भी उसके शामिल हुए।

9. इस परेड में सबसे आकर्षक का केंद्र महिलाओं का रहा। उन्होंने झांकी परेड और थीम में अपने सांस्कृतिक कलाओं को प्रदर्शन किया। कर्तव्य पथ पर उन्होंने मार्च भी किया।

Republic Day: From the arrival of President Macro to the roar of Rafale, know the whole situation?
Back to top button