Top Newsविदेश

चिली जंगल में लगी आग, 27 लोगों की मौत और 11000 घर हुए नष्ट

इस आग के द्वारा 43000 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हो चुका है।

Chile forest fire, 27 people died and 11,000 houses destroyed

चिली (सेंटियागो). जंगल की आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है। यह आग अमेरिका के दक्षिणी देश चिली में लगी है। रिपोर्ट के अनुसार इस भीषण आग में 46 लोगों की मौत हो गई है। लगभग 11000 घर बर्बाद हो गए हैं। शनिवार को अधिकारियों की जानकारी के अनुसार, मरने वालों की संख्या में अभी और बढ़ोतरी आ सकती है। बचाव दल अभी तक पहुंच नहीं पाया है। यह वालपराइसों क्षेत्र के सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में एक है।

आग से 27 लोगों की मौत और 11000 घर हुए नष्ट

चिल्ली की गृहमंत्री कैरोलिना तोहा ने यह बताया कि मध्य और दक्षिण के क्षेत्र में 92 जंगलों में आग लग गई है। इस आग के द्वारा 43000 हैकटेयर क्षेत्र प्रभावित हो चुका है। उन्होंने यह बताया कि यह लगी हुई आग हमारे लिए बहुत बड़ी चिंता है, क्योंकि यह घनी आबादी वाले क्षेत्र की ओर बढ़ रही है। यह आग लोगों और उनके घरों तथा सुविधाओं को अधिक प्रभावित कर सकती है।

तेजी से फैल रही आग

उन्होंने बताया कि चिली में गर्मियों के दौरान जंगल में आग लगना बहुत आम बात है। पिछले साल यहां पर रिकॉर्ड गर्मी के कारण आग लग गई थी, जिसकी वजह से 27 लोगों की मौत और 400,000 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई थी। गृह मंत्री दोहा ने यह बताया कि इस बार आग पिछले साल की तुलना में बहुत छोटी है, लेकिन आग तेजी से फैल रही है। इस आज के बिना देर मार के तटीय रिसोर्ट शहर में फैलने का खतरा है, जहां पर कुछ क्षेत्र पहले से ही प्रभावित हो चुके हैं।

लोगों को जान बचाने के लिए मजबूरन भागना पड़ा

रिपोर्ट केअनुसार भीषण लगी हुई आग शहर के पहाड़ी इलाका विला इंडिपेंडेंसिया को अपनी चपेट में ले लिया है। सैकड़ो घर और व्यवसाय पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं। सड़कों पर जली हुई कारे खड़ी हुई दिख रही है। एक के व्यक्ति ने यह बताया कि मैं यहां 32 साल से रह रहा हूं,मैंने ऐसा पहले कभी सोचा भी नहीं था कि ऐसा होगा। व्यक्ति ने यह बताया कि शुक्रवार दोपहर को पहली बार पहाड़ी पर आग जलती दिखी है। 15 मिनट के भीतर पूरा इलाका आज की लपटों और धुएं से घिर गया। सभी लोगों को अपनी-अपनी जान के लिए मजबूरन भागना पड़ा।

Chile forest fire, 27 people died and 11,000 houses destroyed
Back to top button