Top Newsदेश

विदेश मंत्री जयशंकर का 2 दिनी आज ऑस्ट्रेलिया दौरा, 7वें हिंद महासागर सम्मेलन में होंगे शामिल

हिंद महासागर सम्मेलन क्षेत्र के देशों के लिए प्रमुख रामृष्ट्रीय मंच बना

नई दिल्ली (भारत). विदेश मंत्री जयशंकर हिंद महासागर पर होने वाले सम्मेलन में भाग लेने के लिए, वह दो दिन के लिए ऑस्ट्रेलिया के पार्थ शहर जाएंगे। जयशंकर का दौरा ऐसे समय में हो जा रहा है, जिस समय में चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए हर संभव काम कर रहा है।

हिंद महासागर सम्मेलन बना प्रमुख रामृष्ट्रीय मंच

हिंद महासागर सम्मेलन क्षेत्र के देशों के लिए प्रमुख रामृष्ट्रीय मंच बना हुआ है। जयशंकर श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनीवोंग और उनके सिंगापुर के समकक्ष विवियन बालाकृष्णन के साथ सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे।

जयशंकर ने नामीबिया का किया दौरा

जयशंकर भारत में नामीबिया की ऊंचाई योग दौरे के अनुसार, वहां के राष्ट्रपति हेज गेनगाब के निधन पर शोक प्रकट किया। विदेश मंत्री ने यह बताया कि गेनगाब का निधन बहुत बड़ी क्षति का प्रतीक है। हम अपने संबंधों के विकास पर उनके दृष्टिकोण और उनके नेतृत्व के लिए हमेशा आभारी रहेंगे।

2016 में सिंगापुर में इस सम्मेलन की हुई शुरुआत

साल 2016 में सिंगापुर में इस सम्मेलन की शुरुआत होने के बाद से हिंद महासागर में भी इसकी शुरुआत हुई। इसके अंतर्गत सभी के लिए सुरक्षा विकास पहलुओं पर चर्चाएं तय हुई हैं। इसमें क्षेत्रीय सहयोग की संभावनाओं पर विचार विमर्श बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Back to top button