BREAKINGTop Newsविदेश

पाकिस्तान : चुनाव नतीजे से असंतुष्ट PTI ने किया विरोध करने का ऐलान, जानिये आखिर क्या हैं 10 बड़ी बातें?

सरकार बनाने के लिए अब पाकिस्तान में तोड़- मरोड़ कर राजनीतिक की जाएगी। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए पाकिस्तान की परेशानियां बढ़ना तय हो गया है।

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). आम चुनाव के मतदान हुए आज तीन दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी भी वहां पर अंतिम तौर से चुनाव के नतीजे का ऐलान नहीं हो पाया है। किसी भी पार्टी को स्पष्ट रूप से बहुमत नहीं प्राप्त हो पाया है। ऐसे में आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान की चुनौतियां दिनों ब दिन बढ़ रही हैं। पाकिस्तान में आर्थिक संकट के साथ-साथ राजनीति बढ़ सकता है। सरकार बनाने के लिए अब पाकिस्तान में तोड़- मरोड़ कर राजनीतिक की जाएगी। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए पाकिस्तान की परेशानियां बढ़ना तय हो गया है।

पाकिस्तान चुनाव की यह हैं 10 बड़ी बातें

इमरान खान की पार्टी ने 93 उम्मीदवारों के साथ जीत दर्ज कर चुकी है। नमाज शरीफ की पार्टी में अभी तक 73 सीटें जीती है। बिलावल भुट्टो की पार्टी ने 54 सीटें जीती है। अभी तक 8 सीटों पर चुनाव के नतीजे आने बाकी हैं।

इमरान खान की पार्टी के समर्थित उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा प्राप्त है लेकिन अभी वह बहुमत के आंकड़ों से 31 सीट पीछे हैं। नवाज़ शरीफ़ और बिलावल भुट्टो की परियों के बीच बैठक हो रही है, अगर दोनों पार्टी शामिल हो जाते हैं एक दूसरे में तब भी वह पीटीआई के आंकड़ों तक नहीं पहुंच पाएंगे। ऐसे में नमाज शरीफ की पार्टी कई निर्दलीय सांसदों के संपर्क में भी है।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग नहीं है बताया कि चुनाव के नतीजे में देरी का कारण सुरक्षा की वजह से इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया गया था, उसी की वजह से नतीजे को ट्रांसमिट करने में देरी हो रही है।

नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल को पाकिस्तान आर्मी का समर्थन प्राप्त है। ऐसे में शरीफ को पीएम बनने के लिए पाकिस्तान आर्मी कोई ना कोई रास्ता जरूर निकाल लेगी। संभावना है कि कई निर्दलीय सांसद नवाज शरीफ की पार्टी को समर्थन दे सकतें हैं। तीन निर्दलीय सांसदों ने इसका ऐलान भी कर दिया है।

चुनाव के नतीजे चाहिए पता चलता है कि पाकिस्तान में इमरान खान की अभी भी लोकप्रियता बनी हुई है। पीटीआई बिना चुनाव चिन्ह के चुनाव मैदान में उतरी। उसके सदयों ने निर्दलीय चुनाव लड़ा है लोगों ने समर्थन भी दिया है।

पीटीआई ने चुनाव नतीजों में धांधली करने के आरोप लगा दिए हैं पीटीआई ने चांदनी करने के खिलाफ लाहौर, रावलपिंडी सहित कई अन्य शहरों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान कर दिया है।

पीटीआई के कई नेताओं ने चुनाव नतीजे में मैदान धांधली करने के आरोप में हाईकोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है। अगर कोर्ट की सुनवाई शुरू होती है तो पाकिस्तान चुनाव का परिणाम आने में लटक सकता है।

नवाज शरीफ में पीटीआई को छोड़कर अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन सरकार बनाने के लिए अपील कर दी है। नवाज शरीफ की अपील पर एमक्यूएम का एक प्रतिनिधिमंडल आज लाहौर में है। वह पीएमएलएन नेतृत्व से मुलाकात कर सकता है। पीएमएलएन और पीपीपी के बीच बातचीत जारी है लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं हो पाया है।

पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो सकता है क्योंकि पीटीआई ने चुनाव नतीजे में विरोध करने का आरोप लगाया है। पीटीआई ने विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान कर दिया है।

Back to top button