Top Newsविदेश

पाकिस्तान : इस दिन मिलेगा नया राष्ट्रपति, 29 फरवरी को नवनिर्वाचित संसद का पहला सत्र

पाकिस्तानी कानून के अनुसार नवनिर्वाचित सांसद का पहला सत्र आम चुनाव के कि दोनों के भीतर होना चाहिए

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). आम चुनाव के मतदान होने के बाद घोषित हुए रिजल्ट के साथ सत्ता बनाने के लिए संघर्ष जारी है। इसी बीच में मुस्लिम लीग नवाज की पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह बताया कि निर्वाचित सांसद का पहला सत्र 29 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। यह सत्र बुलाकर संवैधानिक आवश्यकताओं को कानून के अनुसार पूरा कराया जाएगा। पाकिस्तानी कानून के अनुसार नवनिर्वाचित सांसद का पहला सत्र आम चुनाव के कि दोनों के भीतर होना चाहिए, क्योंकि मतदान 8 फरवरी को हुए थे। इसलिए बैठक कानून के अनुसार 29 फरवरी तक हो जानी चाहिए।

29 फरवरी को संसद का पहला सत्र

पीएमएल के वरिष्ठ नेता इशाक डार ने बताया कि संविधान के अनुसार संसद की बैठक 29 फरवरी को होगी राष्ट्रपति का एक सारांश भेजा गया है, जिसको अभी तक उन्होंने मंजूर नहीं किया है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर आरोप लगाते हुए यह बताया कि उनका झुकाव पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई की ओर है। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति बता रहे हैं कि कुछ आरक्षित सीटों का आवंटन अभी तक नहीं हो पाया है, इसलिए निचला सदन अभी भी अधूरा है। प्रस्ताव मंजूर स्वीकार न होने के कारण विशेषज्ञ इसे संवैधानिक संकट बता रहे हैं।

पाकिस्तान को मिलेगा 9 मार्च को नया राष्ट्रपति

प्रधानमंत्री पद को लेकर पाकिस्तान निर्वाचन आयोग 9 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव करवा सकता है। इसके संभावना इसलिए भी मजबूत हो गई है, क्योंकि उच्च सदन सीनेट के आधे सांसदों के 6 वर्ष का कार्यकाल 11 मार्च को पूरा हो जाएगा।

Back to top button