BREAKINGTop Newsदेश

RRB : भारतीय रेलवे का बना कैलेंडर, अब जारी होंगी प्रत्येक साल में 4 बार भर्ती अधिसूचना

इस वार्षिक कैलेंडर में उन महीना के नाम दर्ज किए गए हैं, जिसमें विभिन्न श्रेणियां की पदों पर भारती के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली (भारत). रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को यह बताया कि अब रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से 3 फरवरी को जारी किया गया वार्षिक भारतीय कैलेंडर से नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों का वर्चस्व बढ़ जाएगा। इस वार्षिक कैलेंडर में उन महीना के नाम दर्ज किए गए हैं, जिसमें विभिन्न श्रेणियां की पदों पर भारती के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। प्रत्येक वर्ष में चार बार अधिसूचना जारी की जाएगी। इसमें अधिक से अधिक अभ्यर्थी भाग लेकर शामिल हो सके और उनको अवसर मिल सके।

कलेंडर के अनुसार ऐसे होंगी भर्तियाँ

कैलेंडर में यह बताया गया है कि रेलवे भर्ती बोर्ड हर साल जनवरी से मार्च के बीच असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती की सूचना जारी करेगा। अप्रैल और जून का समय तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए होगा। जुलाई से सितंबर तक जूनियर इंजीनियर, पैरामेडिक्स और गैर तकनीकी पदों पर भर्ती निकाली जाएगी। अक्टूबर से दिसंबर तक लेवल 1, मंत्रालय की ओर से और पृथक श्रेणियां के लिए भर्ती निकाली जाएंगी।

पहले होती थी 3 से 4 वर्ष के अंतराल पर भर्ती

रेल मंत्री नाम बताया कि 3 से 4 साल के अंतर्गत भारती आयोजित की जाती थी, जिसमें उम्मीदवार आयु सीमा के कारण अवसर से चूक जाते थे। अब हमारे पास हर साल भर्ती आयोजित करने के लिए कैलेंडर आयोजित किया गया है। इससे युवाओं को बहुत बड़ा फायदा मिलने वाला है, यदि उम्मीदवार पहले प्रयास में उत्तीर्ण नहीं हो पता है तो वह अगले अवसर के लिए तैयार रहेगा।

RRB: Calendar made by Indian Railways, now recruitment notifications will be issued 4 times every year
Back to top button