Top Newsविदेश

यूक्रेन : राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा बदलाव, यूक्रेनी सेना के आर्मी चीफ को हटाया

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को एक फेसबुक पोस्ट में यह जानकारी दी कि आज यूक्रेन के सशस्त्र बलों के नेतृत्व को बदलने का निर्णय लिया गया है।

यूक्रेन (कीव). राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपनी सेना में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने गुरुवार के दिन सेना के प्रमुख जनरल वालेरी जालुजनई को उनके पद से हटा दिया है। उनकी उम्र 50 साल थी। उनके खिलाफ कई कानूनी कार्रवाई हो गई थी। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को एक फेसबुक पोस्ट में यह जानकारी दी कि आज यूक्रेन के सशस्त्र बलों के नेतृत्व को बदलने का निर्णय लिया गया है। युद्ध की स्थिति हमेशा एक जैसी नहीं रहती है, वह बदलती रहती है। इसलिए हमें ऐसी स्थिति में ऐसा करना पड़ता है।

सेना के प्रमुख को बदलने का फैसला

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने सेना के प्रमुख को बदलने का फैसला समय पर ले लिया है। उन्हें रूस के खिलाफ यूक्रेन को कई संकटों का सामना करना पड़ा है। जब रूस की सेना ने यूक्रेन के खिलाफ हमले तेज कर दिए थे तो अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को सहायता मिलने पर अनिश्चितता के कारण यूक्रेन में नागरिक और सैनिक नेतृत्व के बीच तनाव जारी हो गया है।

आर्मी जनरल ने अभी इस्तीफा दिया है या नहीं,स्पस्ट नहीं

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में यह लिखकर बताया कि उन्होंने आर्मी जनरल से मुलाकात की और यूक्रेन की 2 साल तक रक्षा करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। लोकप्रिय आर्मी जनरल ने अभी इस्तीफा दिया है या नहीं, उनको उन्हें पद से हटाया गया है या नहीं यह बात अभी पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं है। अभी केवल चर्चा की गई है और उस चर्चा पर काम किया जा रहा है। यूक्रेन में पिछले हफ्ते अफवाह अभी या फैली थी कि प्रमुख जनरल को बर्खास्त कर दिया गया है, लेकिन फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय को इसका खंडन करना पड़ा था।

Back to top button