Top Newsविदेश

बलूचिस्तान में विद्रोहियों के हमले से 2 नागरिक सहित 15 की मौत

ISPR ने यह बताया कि आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। प्रमुख बलूच लिबरेशन आर्मी ने हमले की जिम्मेदारी ले ली है।

15 including 2 civilians killed in rebel attack in Balochistan

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). सोमवार की देर रात पाकिस्तान के दक्षिणी पश्चिमी बलूचिस्तान के क्षेत्र में अलगाववादी आतंकवादी के द्वारा हमले किए गए, जिसमें दो नागरिकों सहित 15 लोगों की मौत हो गई है।

दो नागरिकों सहित 15 लोगों की मौत

आतंकवादियों ने बलूचिस्तान के दक्षिणी पश्चिमी प्रांत में माच और कोलपुर परसों पर हमले किए। जिसमें दो नागरिकों सहित 15 लोगों की मौत हो गई है। आईएसपीआर ने यह बताया कि आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। प्रमुख बलूच लिबरेशन आर्मी ने हमले की जिम्मेदारी ले ली है। किए गए हमले के समूह का उद्देश्य खनिज समृद्ध बलूचिस्तान के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करना है। पाकिस्तान का यह क्षेत्र के हिसाब से बड़ा स्थान है और जनसंख्या के हिसाब से छोटा प्रांत है।

बलूचिस्तान में दो प्रमुख काबिले

बलूचिस्तान में दो प्रमुख काबिले हैं मारी और बुगती ही दोनों का प्रभुत्व ज्यादातर बीएल पर है। कई इलाकों में इनका इतना भय है कि कोई पाकिस्तान की सेना उनकी जमीन पर उतरने का सोचती भी नहीं है, केवल हवाई हमले ही करती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बीएलए के लड़ाको को रूस की पूर्व खुफिया एजेंसी केजीबी से प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।

बलूचिस्तान होना चाहते अलग

पिछले हफ्ते या स्वीकार किया गया कि बलूचिस्तान के लोग सिर्फ असंतुष्ट नहीं है, बल्कि वह अलग देश की मांग कर रहे है। पाकिस्तान में पहली बार किसी नेता ने बलोचों की इस आकांक्षा को स्वीकार भी कर लिया है। बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कक्कड़ ने साक्षात्कार के दौरान बलूचिस्तान में लोगों के जबरन गायब किए जाने के मुद्दे पर भी बातचीत की। उन्होंने चुनौतियों को स्वीकार कर गायब लोगों के वापसी के ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया।

आतंकियों ने माच जेल की ओर रॉकेट दागे

बलूचिस्तान के सूचना मंत्री जान अचकाई ने यह बताया कि आतंकियों ने माच जेल की ओर रॉकेट दागे हैं, लेकिन हमारी सुरक्षा व्यवस्था को वह भेद नहीं पाए हैं। बलूचिस्तान जेल के महानिदेशक शुजा काशी ने यह बताया कि रॉकेट मार्च जेल की आवासीय कॉलोनी की दीवारों पर गिरे हैं, जहां कई विस्फोट हुए हैं। जेल में कई खतरनाक आतंकियों व कैदियों को बंद करके रखा गया है, जिन्हें मौत की सजा सुना दी गई है। पुलिस ने यह बताया कि हमले में पांच आतंकियों को मार दिया गया है

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी के माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी की कबूल

आतंकियों और सेना के बीच कई घंटे तक गोलीबारी होती रही। सूर्योदय होने से पहले पास में स्थित पहाड़ी में आतंकी भाग गए। सेना ने यह बताया कि किसी प्रतिष्ठान को कोई नुकसान नहीं पहुंच पाया है। बलूचिस्तान के सूचना मंत्री ने यह बताया कि आतंकी असलम अचो गुट के थे, लेकिन बाद में प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी के माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी कबूल कर ली है।

15 including 2 civilians killed in rebel attack in Balochistan
Back to top button