BREAKINGविदेश

इज़राइल ने ईरान को मिसाइल से दिया जवाब, राजधानी तेहरान और इस्फ़्हान में परमाणु प्रोजेक्ट के पास धमाका

The American report is claiming that Israel has launched a sharp attack on Iran's nuclear plants in retaliation. The attack has been confirmed by Israel. This attack can also be confirmed by the fact that Iran has undeclaredly closed its airspace in the western part for movement. The Israeli attack has also been confirmed in Iranian media.

तेलअवीव/नई दिल्ली। ईरान ने जितनी तेजी से इज़राइल पर हमला किया था उससे दोगुनी रफ्तार से अब इज़राइल ने उसे जवाब देना शुरू कर दिया है। इसके पहले भी इज़राइल की ओर से नेटनयाहु ने कहा था कि इज़राइल अपने दुश्मनों को सबक सीखना जनता है, इसके लिए किसी की नसीहत नहीं चाहिए साथ ही इज़राइल अपनी रक्षा और सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वो करेगा।

इज़राइल के पहले ही जवाब में ईरान में भरी हड़कंप 

अमरीकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इज़राइल ने ईरान के ऊपर जवाबी हमला कर दिया है। ईरान की राजधानी तेहरान, इस्फ्हान और शिराज जाने वाली और वहाँ से उड़ान भरने वाले सभी प्रकार की फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया है। राजधानी तेहरान में भी मिसाइल के हमलों की आवाज़ें सुनी गई। इसी के साथ इस्फ़्हान एयर पोर्ट के पास कई मिसाइलों के हमले की भी सूचना है। जबकि अभी तक आधिकारिक रूप से ईरान ने स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन इज़राईल ने अपनी ओर से हमले का वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर डालकर जवाब देने का  ऐलान कर दिया है। इस जवाबी हमले से ईरान में भारी नुकसान हुआ है क्योंकि लगातार क्षेत्रों में इमरजेंसी एंबुलेंस की आवाजही देखी जा रही है।

ईरान परमाणु संयंत्रों पर मिसाइल 
अमेरिकी रिपोर्ट की ओर से दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने जवाबी कार्यवाई में ईरान के परमाणु संयंत्रों पर तेज हमला किया है।  इजराइल की तरफ से हमले पुष्टि कर दी गई है। इस हमले पुष्टि इस बात से भी की जा सकती है कि ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को अघोषित तौर पर आवाजाही के लिए बंद कर दिया है।

ईरान की मीडिया में भी जोरदार इज़राइली हमले की पुष्टि की गई है, वही ईरान सरकार अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। ईरान की ‘फोर्स न्‍यूज एजेंसी’ के अनुसार, इस्‍फहान एयरपोर्ट पास धमाकों आवाजें तेज हुई हैं।

क्यूँ लड़ रहे हैं ईरान और इज़राइल 

ईरान ने इज़राइल के ऊपर 300 मिसाइल और ड्रोन से हमले किए थे जिससे इज़राइल के डिफेंस यूनिट को नुकसान हुआ उसी के बाद इज़राइल ने ये जवाबी हमला किया है। उसके भी पहले इज़राइल ने सीरिया में ईरान के दूतावास में एयर स्ट्राइक करके ईरान के तीन बड़े सेना जनरल समेत दर्जनों अधिकारियों को मार दिया था जिन पर इज़राइल लगातार हमास को सपोर्ट करने की बात कह रहा था, वहीं ईरान की ओर से भी हमास को मिलने वाले सपोर्ट से इज़राइल में नाराजगी थी।

Israil Replied to Iran with Missile Attacks (pics of Iran area damaged by Israel Air Force)
Israil Replied to Iran with Missile Attacks (pics of Iran area damaged by Israel Air Force)
Back to top button