BREAKINGTop Newsविदेश

पाकिस्तान : आम चुनाव आज शुरू, 6.50 सुरक्षाकर्मी तैनात, चुनाव पर 100 पर्यवेक्षक रखेंगे नजर

पाकिस्तान में कुल 90,645 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, इन स्टेशनों पर 2,76,402 मतदान केंद्र खोले गए हैं।

पाकिस्तान (इस्लामाबाद). मंगलवार को पाकिस्तान में चुनाव प्रचार खत्म हो गया था और आज चुनाव वोटिंग के लिए तैयार है। इस चुनाव पर 100 विदेशी पर्यवेक्षक नजर रख रहे हैं। पाकिस्तान के आम चुनाव में पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ पार्टी सबसे बड़े रूप में निकल कर सामने आने की उम्मीद जताई गई हैं। इमरान खान के जेल में बंद होने के कारण चुनाव चिन्ह पर विवाद के चलते शरीफ पूरी तरह से फायदा उठा रहे हैं। पीपीपी के बिलावल भुट्टो का पंजाब में ज्यादा दखल नहीं बन पाया है। अगर इस चुनाव में शरीफ जीत जाते हैं तो वह चौथी बार प्रधानमंत्री बन जाएंगे। पाकिस्तान में कुल 90,645 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, इन स्टेशनों पर 2,76,402 मतदान केंद्र खोले गए हैं।

पाकिस्तान आम चुनाव आज शुरू

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार इस होने वाले आम चुनाव में लगभग 12.8 लोक पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं बलूचिस्तान में अतिरिक्त सावधानियां बढ़ती जा रही हैं नेशनल असेंबली और विधानसभाओं के लिए दो-दो प्रत्याशी पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली सीटों के लिए 5121 उम्मीदवारों में से कुल 12,85,85,760 पंजीकृत मतदाता वोट देने के पात्र हैं इसमें 487 पुरुष और 312 महिला तथा दो ट्रांसजेंडर प्रत्याशी शामिल किए गए हैं चुनाव आयुक्त ने यह जानकारी दी कि इस चुनाव को 100 से ज्यादा विदेशी पर्यवेक्षक और विदेशी पत्रकार कवर कर नजर रखेंगे।

6.50 लाख सुरक्षा कर्मी तैनात

पाकिस्तान में चुनाव के सुरक्षा में सुरक्षा को मानते हुए नेशनल असेंबली और प्रांत के चुनाव के लिए 6.50 लाख सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। बलूचिस्तान पंजर की वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अब्दुल्ला ने एक बयान जारी कर यह बताया कि आतंकी चुनाव प्रत्याशियों को इसलिए निशाना बना रहे हैं ताकि लोग मतदान केंद्र तक पहुंच न सकें। इसलिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। पाकिस्तान के सभी अस्पतालों को हाय मोड पर अलर्ट कर दिया गया है, ताकि किसी भी व्यवस्था से निपटा जा सके। 7 से 9 फरवरी तक स्वास्थ्य सेवा को हाईमोड अलर्ट पर रहने का आदेश दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा विनिमयन और समन्वय मंत्रालय द्वारा एक जारी सूचना के अनुसार, यह बताया गया की डॉक्टर नसों और अन्य कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की जाती हैं।

दूर- सुदूर से निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद भी नहीं

रिपोर्ट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि चुनाव को सिर्फ सेवा की पसंद के लोगों के अनुसार चुनने का माध्यम बताया जा रहा है। इसको जानता नाटक बता रही है, वहीं शहरी इलाकों की ज्यादातर वोटो का यह मानना है कि दूर- सुदूर से निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद भी नहीं की जा सकती है। चुनाव बैलट पेपर पर कराया जा रहा है। पाकिस्तान में बहुत से सशस्त्र समूह सक्रिय हैं। खैबरपख्तूनख्वा और बलूचिस्तान जैसे देशों में हिंसक घटनाओं के कारण डर की वजह से मतदान कम भी रहने की आशा है।

एक पोर्टल लांच

पाकिस्तान में होने वाले इस आम चुनाव के लिए जानकारी को देने के लिए एक पोर्टल लांच कर दिया गया है। इस पोर्टल से चुनाव प्रक्रिया की स्थिति के बारे में सटीकता से जानकारी मिल सकेगी। चुनाव आयोग और पाकिस्तान की अंतरिम सरकार के अनुसार, पूरे देश में बहुत से चुनौतियों के बीच 26 करोड़ वॉलेट पेपरों का वितरण पूरा कर दिया गया है सुरक्षाकर्मियों के अनुसार चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करवाने का आदेश दिया गया है। यह आदेश जारी किया गया है अगर चुनाव प्रक्रिया के अनुसार लगाए गए ड्यूटी पर रक्षा कर्मियों में अगर लापरवाही होती है तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button